31 यू.के. वाहिनी हरिद्वार द्वारा प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र पतंजलि औरंगाबाद में 10 दिवसीय एनसीसी प्रशिक्षण कैंप का समापन किया गया । जिसका शुभारंभ यूनिट के कमांडिंग कैंप कमांडेंट कर्नल विनय मल्होत्रा द्वारा विभिन्न विश्वविद्यालय, महाविद्यालय तथा विद्यालय से आए कैडेट्स को शुभकामनाएं देते हुए, कैंप के उद्देश्य व महत्व पर प्रकाश डालते हुए किया गया । कैंप के दौरान सभी कैडेट्स को अनुशासन, एकता ,पारस्परिक सौहार्द, और सामंजस्य की भावना के साथ देश सेवा के लिए प्रोत्साहित किया गया ।
गुरूकुल कॉंगड़ी समविश्वविधालय के एनसीसी अधिकारी कैप्टन डा. राकेश भूटियानी ने कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उपरोक्त कैम्प में एक ओर कैडेट्स को मैप रीडिंग, ड्रिल, फायरिंग, योग, पी.टी. आदि का प्रशिक्षण दिया गया, वहीं दूसरी ओर व्यक्तित्व निर्माण ,नेतृत्व क्षमता, सहानुभूति, समस्या निराकरण ,आदि अफसरीय गुण की अद्भुत कक्षाएं भी चलाई गई । कैडेट्स को समाज की ज्वलंत समस्याओं के प्रति जागरूक करने के लिए कैंप के दौरान प्रतिदिन समाज के विभिन्न विषयों में निपुण विशेषज्ञों को भी आमंत्रित कर अतिथि व्याख्यान की व्यवस्था की गई । जिसमें साइबर सिक्योरिटी, हेल्थ व हाइजीन,रोड व ट्रैफिक सेफ्टी, जेंडर सेंसिटिविटी, एड्स अवेयरनेस आदि प्रमुख थे । कैंप की गतिविधियों का निरीक्षण करने और कैडेट्स के मनोबल को बढ़ाने के लिए रुड़की ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर एस.एस. नेगी द्वारा कैंप का निरीक्षण किया गया कैडेट्स के मन में खेल भावना को बढ़ाने और उनकी खेल क्षमता को निखारने के लिए विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित हुई, जिसमें वॉलीबॉल, टग आफ वार, आदि प्रमुख थी । साथ ही कैडेट की मानसिक क्षमताओं को निखारने के लिए क्विज ,वाद विवाद प्रतियोगिताएं भी आयोजित हुई । समाज को जागरूक करने के लिए कैडेट्स द्वारा आसपास के गांव औरंगाबाद में जाकर नशा मुक्ति और स्वच्छता अभियान विषय पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए गए, जिससे स्थानीय लोग काफी प्रभावित दिखे। कैंप कमांडेंट कर्नल विनय मल्होत्रा, एडम अफसर कर्नल वीरेंद्र सिंह ने कैडेट्स के साथ मिलकर परिसर में वृक्षारोपण किया गया । कैंप में दीपावली महोत्सव का कार्यक्रम बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया गया ।

कैंप के समापन दिवस के अवसर पर कैंप कमांडेंट कर्नल मल्होत्रा द्वारा अपने क्लोजिंग एड्रेस में कैडेट्स को एनसीसी सर्टिफिकेट ‘ए’ ‘बी’ ‘सी’ का विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में लाभ बताए गए। तत्पश्चात विभिन्न गतिविधियां जैसे डिबेट, क्विज, वालीबाल, बास्केटबाल टग आफ वार आदि के विजयी कैडेट्स को कैंप कमांडेंट और एडम ऑफिसर द्वारा पुरस्कार स्वरूप मेडल वितरित किए गए । समापन के अवसर पर सायंकाल कैडेट्स द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अनेकता में एकता प्रस्तुत करते हुए लोकगीत ,लोकनृत्य ,योग की विभिन्न मुद्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए ।
अंत में कैंप कमांडेंट कर्नल विनय मल्होत्रा द्वारा कैंप के सफल समापन की घोषणा की गई पूरे कार्यक्रम के दौरान कैंप कमांडेंट कर्नल विनय, मल्होत्रा, कर्नल वीरेंद्र सिंह, एनसीसी अधिकारी कैप्टन सजवान, लेफ्टिनेंट पवन कुमार राजौरिया, लेफ्टिनेंट सरीन कुमार , द्वितीय ऑफिसर वासुदेव मलासी, आशीष खर्कवाल, रमेश कुमार, कार्तिक गर्ग एवं सूबेदार मेजर मन बहादुर बुद्धा प्रशासनिक अधिकारी संतोष भट्ट ,शशिकांत सहित सभी पी स्टाफ और सिविल स्टाफ की मौजूदगी रही ।

error: Content is protected !!