रिपोर्ट:तसलीम कुरैशी
पिरान कलियर/न्यू प्रेस क्लब पिरान कलियर(रजि०) की मासिक बैठक में सभी सदस्यो को अनुशासन में रहने और सामाजिक मुद्दों के प्रति सजग रहने पर जोर दिया गया। समाज में फैली बहुत सी कुरूतियो को दूर करने के लिए मिडिया की सहभागिता पर भी बल दिया गया। न्यू प्रेस क्लब पिरान कलियर (रजि०) की मासिक बैठक को सम्बोधित करते हुए क्लब के अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार मनव्वर कुरैशी ने कहा है कि लोकतांत्रिक देशों में विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका के क्रिया कलापों पर नजर रखने के लिये मीडिया को ‘‘चौथे स्तंभ’’ के रूप में जाना जाता है। 18वीं शताब्दी के बाद से, खासकर जनता तक पहुँचने और उसे जागरूक कर सक्षम बनाने में मीडिया ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मीडिया अगर सकारात्मक भूमिका अदा करें तो किसी भी व्यक्ति,संस्था, समूह और देश को आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं राजनीतिक रूप से समृद्ध बनाया जा सकता है।बैठक में अपने विचार रखते हुए क्लब के सदस्य पत्रकार फहीम अहमद राज ने कहा है कि मीडिया एक समग्र तंत्र है जिसमें प्रिंटिंग प्रेस, पत्रकार, इलेक्ट्रॉनिक माध्यम, रेडियों, सिनेमा, इंटरनेट आदि सूचना के माध्यम सम्मिलित होते हैं। अगर समाज में मीडिया की भूमिका की बात करें तो इसका तात्पर्य यह हुआ कि समाज में मीडिया प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से क्या योगदान दे रहा है एवं उसके उत्तरदायित्वों के निर्वहन के दौरान समाज पर उसका क्या सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।बैठक में विचार रखते हुए क्लब के महासचिव पत्रकार जावेद अंसारी ने कहा की वर्तमान समय में मीडिया की उपयोगिता, महत्त्व एवं भूमिका निरंतर बढ़ती जा रही है। कोई भी समाज, सरकार, वर्ग, संस्था, समूह व्यक्ति मीडिया की उपेक्षा कर आगे नहीं बढ़ सकता।
न्यू प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष पत्रकार सरवर सिद्दीकी ने कहा कि मीडिया समाज का एक अभिन्न अंग है मीडिया को सदैव सामाजिक मुद्दों को सजगता से उठाना चाहिए। न्यु प्रेस क्लब के सचिव तौकीर आलम ने कहा समाज में फैली अनेक कुरीतियों को दूर करने के लिए अपनी सहभागिता बढ़ानी चाहिए। क्लब के सभी सदस्यों को अनुशासन में रहकर समाज के उत्थान के लिए कार्य करना चाहिए।बैठक में पत्रकार जावेद पंडित, पत्रकार नौशाद अली,पत्रकार मोहम्मद आरिफ कुरैशी,पत्रकार तसलीम कुरैशी,पत्रकार आसिफ मालिक, पत्रकार दिलदार अब्बासी, पत्रकार फरमान अली,पत्रकार नोशन रजा,पत्रकार राव शोएब, पत्रकार शाहनवाज आदि ने अपनेअपने विचार रखे।
बैठक में नई सदस्य के रूप में पत्रकार सीमा कश्यप व आफरीन को क्लब की सदस्यता ग्रहण कराई गईं और प्रेस क्लब के अध्यक्ष मनव्वर कुरैशी ने सीमा कश्यप व आफरीन का माला अर्पण कर क्लब में स्वागत किया बैठक की अध्यक्षता मनव्वर कुरैशी ने की कार्यक्रम का सफल संचालन पत्रकार जावेद अंसारी ने किया, बैठक में न्यू प्रेस क्लब पिरान कलियर(रजि०) के सभी पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!