हरिद्वार में महाकुंभ 2021 की तेयारिया जारी है. देश-विदेश से करोड़ों श्रद्धालु इन दिनों हरिद्वार में महाकुंभ स्नान के लिए पहुंच रहे हैं. वैसे तो कुंभ के महीनों में कभी भी आप मां गंगा में डुबकी लगाकर पुण्य के भागीदारी बन सकते हैं. लेकिन कुछ तिथियां इतनी खास होती हैं कि जिन पर स्नान करने का अपना ही विशेष महत्व होता है. इसलिए आपको वो तिथियां बताने जा रहा है.

जिस दिन स्नान से आपको कई जन्मों का पुण्य हासिल हो जाएगा. खास बात ये है कि इन तिथियों का 12 वर्षों तक हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों को इंतजार रहता है. अप्रैल मास में ऐसे पांच स्नान हैं जिन्हें विशेष स्नान का दर्जा हासिल है. मेले की तैयारियों में लगे उप मेला अधिकारी हरबीर सिंहके मुताबिक, विशेष स्नान की पांच तारीखें तय हैं. जिनमें से तीन शाही स्नान हैं. इनकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए इन स्नानों को कराया जाएगा.

सरकार के द्वारा जारी की एसओपी: को ध्यान में रखा जा रहा हैंबात की जाये महा कुम्भ की तो हिंदू धर्मशास्त्रों के मुताबिक, हरिद्वार में महाकुंभ शुरु हुए कई दिन हो चुके हैं. करोड़ों श्रद्धालु स्नान कर घर लौट चुके हैं. लेकिन सरकार ने 1 से 30 अप्रैल तक कुंभ का ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.12 अप्रैल को चैत्र-सोमवती अमावस्या ​शाही स्नान होगा |

हरिद्वार महाकुंभ का पहला शाही स्नान वैसे तो 11 मार्च को चुका है. लेकिन दूसरा शाही स्नान 12 अप्रैल 2021 को चैत्र अमावस्या और सोमवती अमावस्या के दिन होगा.इसके बाद 14 अप्रेल को शाही स्नान होगा मान्यता है कि अमावास्या के दिन स्नान और दान करने से बड़ा पुण्य प्राप्त होता है. इस दिन पितरों का तर्पण-पिंडदान भी किया जाता है.

error: Content is protected !!