हरिद्वार। कल 1 अप्रेल से महा कुम्भ 2021 में आने वाले श्रद्धालु बिना कोविड निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट के जिले की सीमा में दाखिल नहीं हो पाएंगे। बुधवार-बृहस्पतिवार की मध्यरात्रि से महाकुंभ आधिकारिक रूप से शुरू होने के साथ कोविड एसओपी लागू हो जाएगी। इस दौरान राज्यसीमा और मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की रैंडम कोविड जांच भी होगी।

हरिद्वार महाकुम्भ 2021 में आज मध्यरात्रि से कुंभनगरी में आने के लिए पंजीकरण और 72 घंटे तक कोविड निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य हो जाएगी। पंजीकरण और कोविड रिपोर्ट दिखाने के बाद ही श्रद्धालुओं को मेला क्षेत्र में प्रवेश दिया जाएगा। प्रदेश सरकार ने एक अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल महाकुंभ मेला अवधि निर्धारित की है। एसओपी के पालन के लिए मेला क्षेत्र के नारसन, चिड़ियापुर, भगवानपुर, खानपुर राज्यसीमा पर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

महाकुम्भ में एसओपी के पालन के लिए प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की टीमें भी बनाई गई है। चेकपोस्ट पर कोविड रिपोर्ट और पंजीकरण देखने के साथ ही श्रद्धालुओं को आगे रवाना कर दिया जाएगा। श्रद्धालुओं को असुविधा न हो इसके लिए राज्यसीमा पर पेयजल और शौचालय की व्यवस्था भी की गई है। वहीं श्रद्धालुओं के लिए मास्क और शारीरिक दूरी जैसे नियमों का पालन करना जरूरी होगा।शासन और प्रशासन ने गीता कुटीर में मिले संक्रमितों की संख्या को देखते हुए और भी ज्यादा सतर्कता बरतनी शुरू कर दी हैं ।

error: Content is protected !!